क्या आप पता लगाने चाहते है की दुबई में अपना पैसा कहां खर्च करना है? दुबई में क्या खरीदना है, इसके बारे में जानने के लिए नीचे स्क्रॉल करें।

क्या आप पता लगाने चाहते है की दुबई में अपना पैसा कहां खर्च करना है? दुबई में क्या खरीदना है, इसके बारे में जानने के लिए नीचे स्क्रॉल करें।

Source www.hyatt.com

आसानी के लिए हम सामान्य स्मारिका की दुकानों से या हवाई अड्डे से सामान्य उपहार खरीद सकते हैं। लेकिन अगर आप घर पर अपने प्रियजनों के लिए स्मृति चिन्ह वापस ले जाना चाहते हैं, तो एक अधिक गंभीर खोज आवश्यक है। दुबई में खरीदने के लिए 10 सर्वश्रेष्ठ स्मारकों के बारे में अधिक जानने के लिए इस अनुछेद पढ़ें। सूची में मूल्य निर्धारण और उन्हें खरीदने के लिए उपयोगी जानकारी शामिल है।

पता नहीं कि निशानी के रूप में क्या खरीदना है? दुबई से खरीदने के लिए यहां 10 खाश (प्रतिष्ठित) चीजें हैं।

दुबई आज पर्यटन आकर्षणों में सबसे लोकप्रिय और व्यस्ततम पर्यटकों में से एक है :- भव्य गगनचुंबी इमारतों से लेकर नवीनतम प्रौद्योगिकियों तक की सभी भव्यता के साथ, यह कोई एक आश्चर्य नहीं है! दुबई में शॉपिंग कल्पानान्जा (मनोरंजन स्थल) है जो पर्यटकों को बड़ी संख्या में लुभाती है। आंकड़ों के मुताबिक, हर साल 16 मिलियन से अधिक पर्यटक दुबई जाते हैं! और अध्ययनों से पता चलता है कि एक आगंतुक अमीरात में प्रति दिन $553 प्रति व्यक्ति खर्च करता है! बस आपका गणना आपको बताएगा कि दुबई में खुदरा उद्योग कितना बड़ा और मजबूत है। शीर्ष शॉपिंग स्थलों में से एक होने के नाते, दुबई में पर्यटकों के लिए बहुत कुछ है! हम आपको सबसे अच्छे निशानी (स्मृति चिन्ह) के बारे में बताते हैं जो आपको यहां मिल सकते हैं और खरीदारी के कुछ उपयोगी टिप्स भी!

दुबई से खरीदने लायक मुख्य 10 आइटम।

दुबई के शॉपिंग मॉल और बहुत सारे आउटडोर बाज़ारों या बाजारों (स्मूकों) के साथ, दुबई में सभी प्रकार के आगंतुकों के लिए कुछ न कुछ उपलब्ध है :- यदि आप दुबई में हैं, और घर के लिए कुछ विशेष वस्तुए इस जगह से ले जाना चाहते हैं, तो इस सरल संकलन का पालन करें!

सूखे और ताजे खजूर ।

अरब राज्य की स्थानीयता के आधार पर खजूर और बादाम के पकवान उपलब्ध हैं :- वास्तव में, यह मध्य पूर्वी संस्कृति का ही एक महत्वपूर्ण हिस्सा है! दुबई से खजूर या नट्स खरीदे बिना किसी के भी जाने की संभावना अपेक्षाकृत बहुत कम ही है! आपको चुनने के लिए 20 से अधिक किस्म की खजूर (डेट्स) उपलब्ध हैं। आप पैक और स्वादिष्ट खजूर लेने के लिए निकटतम के बेटेल की दुकान पर जा सकते हैं। यदि आप सस्ती किस्मों की तलाश कर रहे हैं तो बेहतर विकल्प यह है कि स्थानीय बाजार से नई खजूर (डेट्स) प्राप्त करें।

कीमत: 30 अरबियन दिरहम (AED) प्रति किलो से 250 अरबियन दिरहम (AED) (तिथियों की विविधता के आधार पर) ।
कहाँ से खरीदना हैः दुबई मॉल, दुबई सिटी सेंटर, बुर्जुमन सेंटर, फेस्टिवल सिटी, दुबई फूड मार्केट में सूक, सुपर मार्केट (सामान्य क़िस्मों के लिए) ।

अरेबिक ऊध और इत्र ।

अनूठे मध्य पूर्वी संस्कृति की विशिष्ट सुगंध कुछ और नहीं बल्कि अरब अवध की है :- अवध एक महँगे सुगंध तेल है जिसे एशियन एगर वृक्ष, अगरवुड से निकाला जाता है। आप शुद्ध अर्क, मिश्रित तेल और फूलों के तेल के रूप में अवध को प्राप्त कर सकते हैं, जो जलने पर कमरे को तरोताजा कर देते हैं। आप अगरवुड के चिप्स भी ले सकते हैं, जो जलाए जाने पर एक सुखद सुगंध पैदा करता है- इसे बखूर कहा जाता है। दिलचस्प बात यह है कि अवध सुगंध इत्र के रूप में भी इसकी सबसे अधिक मांग है। यह अत्तर के रूप में भी उपलब्ध है, जो कि आवश्यक तेलों का मिश्रण है, जिसका उपयोग अरबों द्वारा इत्र के रूप में किया जाता है।

मूल्य: अरबियन दिरहम (AED) 200 से अरबियन दिरहम (AED) 50000
कहॉ से खरीदें : डेईरा में इत्र सूक, बोर दुबई में स्पाइस शौक, करामा में इत्र की दुकानें,मॉल में इत्र की दुकानें (प्रीमियम किस्मों के लिए) ।

ब्रांडेड कपड़े, जूते और घड़ी ।

दुबई को फैशन के प्रति जागरूक व्यक्ति के लिए वन स्टॉप शॉप कहा जाता है :- दुबई में अंतरराष्ट्रीय कपड़ों और जीवन शैली ब्रांड के आउटलेटो की संख्या देखकर आप आश्चर्यचकित हो जाएंगे। सचमुच ऐसी सैकड़ों स्टाइल हैं जिनसे आप चुन सकते हैं। यद्यपि आप महसूस कर सकते हैं कि स्थानीय लोग रूढ़िवादी हैं, लेकिन सच्चाई यह है कि वे अपने ब्रांड के कपड़े और सामान के बारे में बहुत विशेष हैं। जबकि छोटी बिक्री और छूट पूरे वर्ष विभिन्न ब्रांडों पर चलती हैं, दुबई में खरीदारी करने का सबसे अच्छा समय निश्चित रूप से उत्सव के दौरान है।

मूल्य: 500 अरबियन दिरहम (AED) 50,000 अरबियन दिरहम (AED)
कहॉ से खरीदें :दुबई मॉल में इंटरनेशनल ब्रांड आउटलेट्स, मॉल ऑफ द अमीरात, फेस्टिवल शहर, और अन्य सभी शॉपिंग मॉल

अरब की मिठाई- कुनाफ़ा और बकलावा।

जब आप यहां हैं तो दुबई की पारंपरिक मिठाई का स्वाद लें। और, हम गारंटी देते हैं :- कि आप अपने प्रियजनों के लिए कुछ भी ले जाने के बिना जगह नहीं छोड़ेंगे! अरबी मिठाइयाँ बहुत स्वादिष्ट और कोमल होती हैं। इनमें पर्याप्त मात्रा में मक्खन, चीनी और सूखे फल होते हैं। कुनाफा पेस्ट्री की तरह बना पारम्परिक मिठाई है जो स्थानीय लोगों में लोकप्रिय है। बकलावा पेस्ट्री की परतों और बीच में कटी हुई नट्स की परतों से बना होता है.हालांकि पूरे शहर में उपलब्ध है, फिर भी घर वापसी के लिए सबसे ताज़ी मिठाई पाने के लिए ड्यूटी-फ्री दुकान से मिठाई खरीदना सबसे अच्छा है

मूल्य: 50 अरबियन दिरहम (AED) से 500.अरबियन दिरहम (AED)।
कहॉ से खरीदें :दुबई मॉल में वाफी खाद्, मॉल ऑफ एमिरेट्स, प्रमुख मॉल में बेटेल आउटलेट डेरा सूक में स्थानीय मिठाई की दुकानें, बाबा मिठाई, अल समाधि की मिठाई जैसी मिठाई की दुकानें ।

गलीचा और कालीन ।

फारसी गलीचा और कालीन उत्कृष्ट कलाकृतियां हैं जो आपके घर की शोभा में वृद्धि करती हैं :- आदेश के अनुसार हस्तनिर्मित गलीचों को अपने हिसाब से भी बनवाया जा सकता है लेकिन मशीन से बनाये गए की तुलना में काफी महंगा हो जाएगा। दुबई में कई स्टोर हैं जो अलग-अलग आकार, गुणवत्ता और कीमतों के फारसी गलीचा और कालीनों को बेचते हैं। गलीचा और कालीन अरब घरों के सूचक (पहचान) हैं और उनकी संस्कृति का एक महत्वपूर्ण हिस्सा भी हैं। गलीचों पर की गई कलाकृति एक दूसरे से भिन्न होती है। इन गलीचों की कीमतें भी कलाकृति की जटिलता और इससे बनी सामग्री के आधार पर भिन्न हो सकती हैं।

कीमत: अरबियन दिरहम (AED) 500 और उससे अधिक ।
कहॉ से खरीदें :राष्ट्रीय ईरानी कालीन, फ़ारसी कालीन घर, सूक अल बहार, मिर्डिफ सिटी सेंटर, दुबई मॉल, बनियास रोड में डीरा टॉवर शॉपिंग मॉल ।

डिजाइनर हैंडबैग ।

आप अग्रणी मॉल में विभिन्न वैश्विक आउटलेट्स से डिज़ाइनर हैंडबैग के सर्वश्रेष्ठ ब्रांड्स को ले सकते हैं :- लेकिन सावधानी इस बात की रखनी है कि, वे काफी मूल्यवान होते हैं! आपको केवल एक डिज़ाइनर बैग खरीदने के लिए भी बहुत सारे पैसे खर्च करने के लिए तैयार रहना चाहिए। लक्जरी बैग अरब की महिलाओं के लिए एक स्टाइल की अभिव्यक्ति है और इनके स्टाइल में इसका खास महत्व दिया गया है। यदि आपका बजट बहुत बड़ा है तो अच्छा होगा कि आप मूल डिजाइनर बैगों के सस्ते विकल्पों के लिए करमा में मीना बाजार अथवा बर दुबई की बढ़िया शॉप में जाकर खरीद सकते है।

कीमत : अरबियन दिरहम (AED) 500 और उससे अधिक ।
कहॉ से खरीदें :सभी प्रमुख शॉपिंग मॉल में अंतर्राष्ट्रीय डिजाइनर बैग आउटलेट,बर दुबई में मीना बाजार, करमा में हैंडबैग की दुकानें ।

सोना ।

दुबई को "सोने का शहर" भी कहा जाता है। इस बात को उचित ठहराने के लिए डेरा में पुराने सोने की बाजार की यात्रा ही पर्याप्त है :- आप चाहें तो सोने के कई प्रकार के जेवर वाजिब कीमत पर ले सकते हैं। दुबई में स्वर्ण आभूषणों की कीमतें कर (टैक्स) की नीतियों के कारण दूसरे शहरों की तुलना में बहुत कम हैं। अगर आपके पास जोरदार मोल जोल करने के कौशल है, तो वह सोने के गहने खरीदने के दौरान सोना बाजार में काम में आ सकता है! इससे पहले कि आप घर वापस ले जाने के लिए सोना खरीदने के लिए आगे बढ़ें, हम आपको सुझाव देते हैं कि आप अपने घर के देश के कस्टम (आयात शुल्क) नियमों के बारे में पूछताछ कर ले कि आप घर वापसी के समय कितनी मात्रा में सोना ले के आ सकते है।

मूल्य : एक ग्राम के लिए 180 अरबियन दिरहम (AED) ।
कहॉ से खरीदें :डेरा में सोने का सूप, सोने और हीरे के पार्क, शहर के विभिन्न हिस्सों में आभूषण के आउटलेट।

बुर्ज खलीफा का लघुचित्र।

दुनिया की सबसे ऊंची इमारत बुर्ज खलीफा, दुबई में सबसे प्रसिद्ध ऐतिहासिक स्थल है :- यदि आप घर वापसी के लिए निशानी ले जाने की योजना बना रहे हैं, तो यह निश्चित रूप से आपको खरीदना चाहिए। यदि आप अपनी यात्रा की योजना को शानदार बनाते हैं, तो हमारा सुझाव है कि आप वहां की स्मारिका की दुकान से एक छोटी तस्वीर ले ले। बुर्ज खलीफा में दो अवलोकन डेक (देखने कि छत) हैं जहां से आप दुबई शहर के शानदार दृश्य का आनंद ले सकते हैं। आप यात्रा करने की वैकल्पिक रूप से योजना बना रहे हैं!, तो आप शहर के विभिन्न हिस्सों में स्थानीय दुकानों से छोटी तस्वीर प्राप्त कर सकते हैं।

मूल्य : अरबियन दिरहम (AED) 50 और इससे अधिक (सामग्री के आधार पर) ।
कहॉ से खरीदें :करमा बाज़ार, अल क्वोज़ में प्राचीन संग्रहालय, सूक मदीनत जुमेरा, सूक अल बहार, दुबई मॉल।

अरबी मसाले, केसर और जड़ी बूटी।

अरबी मसाले और जड़ी-बूटियाँ स्वाद से भरपूर हैं और किसी भी अरबी व्यंजन का एक महत्वपूर्ण हिस्सा हैं :- आप अपने व्यंजनों में इन मसालों का उपयोग कर सकते हैं, इसके बाद, फिर आगे बर दुबई के प्रसिद्ध मसाला बाजार में पहुंच सकते हैं। इन मसालों और जड़ी-बूटियों की विदेशी खुशबु बाजार के हवा में फ़ैल जाती है। वैकल्पिक रूप से, आप स्थानीय सुपरमार्केट से मसाले खरीद सकते हैं जो सस्ते दामों में पैक मसाले बेचते हैं। केसर भी अरबी व्यंजनों में एक महत्वपूर्ण घटक है।

मूल्य : 10 अरबियन दिरहम (AED) और इससे अधिक ।
कहॉ से खरीदें :स्पाइस सूक, सुपरमार्केट।

चॉकलेट।

दुबई अपनी विभिन्न स्थानीय और आयातित चाकलेटों के लिए प्रसिद्ध है यहाँ सैकड़ों प्रकार की चॉकलेट चुनने के लिए उपलब्ध हैं। चॉकलेट तोहफे के लिए एक अच्छा विकल्प है :- दुबई-ऊंट की दूध की चाकलेट भी एक अलग किस्म की चाकलेट मिलती है। ये दुर्लभ चॉकलेट हैं जो केवल एक अकेला ब्रांड है जिसे अल नस्स्मा कहते हैं। यह पांच प्रकार के आता है तथा इसका आकार भी ऊंट के जैसा होता है.

मूल्य : 40 अरबियन दिरहम (AED) और उससे ऊपर ।
खरीदने के लिए : दुबई मॉल, बुर्ज अल अरब, सोक मदीना जुमेरा, और शॉपिंग मॉल शुल्क मुक्त दुकानों और सुपरमार्केट ।

दुबई में खरीदारी के लिए टिप्स ।

Source gulfnews.com

क्या आप जानते हैं कि दुबई में वैश्विक आउटलेट्स के साथ 65 से अधिक मॉल हैं :- खरीदारी के लिए बहुत सारे स्थानीय बाजार या सड़क भी। अगर वह आपको भारी नहीं पड़ता, तब हम नहीं जानते कि क्या होगा! एक तनावपूर्ण और सुखद खरीदारी का अनुभव की कुंजी, हमेशा, निश्चित रूप से तैयार होना चाहिए। यहां आपके लिए दुबई में अपनी खरीदारी के लिए अच्छी तरह तैयार होने के लिए कुछ युक्तियां दी गई हैं।

शॉपिंग फेस्टिवल और इवेंट का उपयोग करें-ग्रीष्मकालीन, गिटेक्स, ग्लोबल शॉपिंग फेस्टिवल।

अपने खरीदारी जूते पर रखो और मिलो चलने के लिए तैयार रहें :- दुबई में खरीदारी के कार्यक्रम और त्योहार बहुत हैं। वास्तव में, साल के हर सीजन में यहां कुछ न कुछ खरीदारी देखने को मिलती है। DSF या दुबई शॉपिंग फेस्टिवल, एक वार्षिक शॉपिंग डील है जो करीब 20 से अधिक वर्षों से जारी है। यह वर्ष के अंत में होता है, इसलिए तदनुसार अपनी छुट्टी की योजना बनाना सुनिश्चित करें।

आप सभी प्रकार के आइटमों, इलेक्ट्रॉनिक्स, कपड़ों, घरेलू सामानों और कई अन्य चीजों :- कुछ अद्भुत छूटऔर प्रमोशन (प्रचार) का इंतजार कर सकते हैं। यदि आपकी यात्रा इस कार्यक्रम से मेल नहीं खाती है, तो कोई चिंता नहीं है। DSS (दुबई समर सरप्राइज़) जो जुलाई और अगस्त के गर्मियों के महीनों में होता है, इसमें भी बहुत कुछ होता है। इसके अलावा, GITEX एक प्रौद्योगिकी मेला है जहां आप इलेक्ट्रॉनिक्स और डिजिटल सामानों पर अद्भुत सौदेबाजी कर सकते हैं।

खरीदारी करने के लिए दिन का सही समय चुनें ।

वैसे, खरीदारी के लिए दिन का कोई भी समय बहुत अच्छा होता है, आप कह सकते हैं :- लेकिन, शाम को विशेष रूप से सप्ताहांत में मॉल में बड़ी भीड़ में लोग देखे जाते हैं। इसलिए, सुबह और शाम की शुरुआत में अपनी खरीदारी करना हमेशा एक अच्छा विचार है। दुबई में अधिकांश दुकानें लगभग 10 बजे खुलती हैं और इस समय ये खाली होती हैं। इसलिए, यदि आप इस समय के आसपास पहुंचने का प्रबंधन कर सकते हैं, तो निश्चित रूप से आपको खरीदारी करते समय आपको जरूरत का सारा ध्यान और मदद मिलेगी। अगर आप बहुत सारी खरीदारी करने की योजना बनाते हैं! तो दुबई में अपने दिन की शुरुआत करने के लिए यह सबसे अच्छा समय है।

उन चीजों के बारे में फैसला करें जिन्हें आप खरीदना चाहते हैं- ब्रांडेड या नहीं ।

Source encrypia.com

जैसा कहा गया है, दुबई आपके लिए खरीदारी करने के लिए सामानों से समृद्ध है :- यहां लगभग सभी विश्व प्रसिद्ध ब्रांडों के आउटलेट हैं। डिजाइनर कपड़ों, बैग, इलेक्ट्रॉनिक्स से लेकर जूतों तक, और आप इसे कहते हैं, दुबई में एक स्टोर है! इसलिए, यदि आप कुछ महत्वपूर्ण फिजूलखर्ची करने का इरादा रखते हैं, तो यहां से शानदार चीजें खरीदकर कुछ पैसे बचाने की योजना बना सकते हैं, तो अन्य सभी वस्तुओं के लिए मॉल से बाहर जाना बेहतर है।, आप यहां देखे गए कई बाजारों में से चुनने के लिए स्वतंत्र हैं।

अपने आस-पास के शॉपिंग स्पॉट के बारे में जाने और वहाँ कैसे पहुँचें ।

दुबई में एक सुव्यवस्थित, सुरक्षित और सस्ती सार्वजनिक परिवहन प्रणाली है :- आप दिन के किसी भी समय एक स्थान से दूसरे स्थान तक यात्रा करने के लिए उस पर भरोसा कर सकते हैं। दुबई शहर के नक़्शे की एक नवीनतम कॉपी अपने पास सुनिश्चित करें। इसके बजाय, आप अपने होटल से भी देख सकते हैं। निकटतम शॉपिंग स्पॉट के बारे में जानें और उसी के अनुसार अपने दिन की योजना बनाएं। जगह तलाशने के लिए और बिना किसी परेशानी के शॉपिंग स्पॉट पर जाने के लिए पर्यटकों के लिए हॉप ऑफ बस सेवा भी उपलब्ध है।

दुबई के बाजार में मोल तोल करने के लिए मत भूलना ।

स्थानीय बाजार में बेची जाने वाली अधिकांश वस्तुओं की कीमत विक्रेताओं के लिए एक अतिरिक्त मार्जिन बोनस के साथ तय की जाती है :- इसलिए, कभी-कभी दरें काफी अधिक होती हैं। हालांकि, वे कीमतें कम करने और रियायती दरों पर अपने आइटम बेचने के लिए पर्याप्त दयालु हैं। इसलिए, बाजार से खरीदते समय, छूट के लिए पूछने में कभी भी शर्म महसूस न करें। इसके अलावा, अधिकांश दुकानदार आम तौर पर एशियाई मूल के (ज्यादातर भारतीय और पाकिस्तानी) होते हैं और इसलिए, उनके साथ बातचीत करना बहुत आसान होता है।

From our editorial team

निष्कर्ष

कोई आश्चर्य नहीं कि दुबई दुकानदारों के लिए स्वर्ग है। दुबई का खरीदारी का दृश्य हमेशा कुछ नया होता है और यह आपको आश्चर्यचकित हमेसा करेगा । इत्र से लेकर खजूर तक, मिठाइयों से लेकर कालीन तक, ऐसी कई चीजें हैं जो आप दुबई से खरीद सकते हैं।