अगर आप नौकरी के लिए इंटरव्यू देने जा रहे हैं तो यहां कुछ महत्वपूर्ण बातें बताई गई हैं, जिन्हें आपको जानना चाहिए। ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों इंटरव्यू के लिए सुझाव।(2020)

अगर आप नौकरी के लिए इंटरव्यू देने जा रहे हैं तो यहां कुछ महत्वपूर्ण बातें बताई गई हैं, जिन्हें आपको जानना चाहिए। ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों इंटरव्यू के लिए सुझाव।(2020)

अगर आप अपने जीवन में पहली बार इंटरव्यू देने जा रहे हैं या फिर अपने इंटरव्यू को एक बेहतरीन तरीके से देना चाहते हैं तो हम आपकी इसमें मदद करेंगे । हम लाए हैं ढेरों सुझाव और बहुत ही महत्वपूर्ण जानकारी जो आपके इंटरव्यू के लिए बेहद जरूरी है । हम आपको यकीन दिलाते हैं कि अगर आपने यह अनुच्छेद अच्छे से पढ़ा तो आपका इंटरव्यू जरूर सफल होगा । अधिक जानने के लिए पढ़ते रहिए ।

नौकरी के लिए इंटरव्यू की तैयारी

किसी भी नौकरी के लिए इंटरव्यू की तैयारी करना मुश्किल लग सकता है, लेकिन ऐसे कई चीजे है जो आपकी किसी भी इंटरव्यू को आसानी से पास करने में मदद कर सकती है। यह जानते हुए कि आपको आपकी हर गतिविधि, आपके द्वारा बोले गए हर शब्द के आधार पर आपको परखा जायेगा, लोग कोई भी इंटरव्यू देने से डरते है। लेकिन आप चिंतित होने के बजाय, आप इसे अपने काम के आदर्श और कार्य के कौशल दिखाने के लिए एक अवसर के रूप में सोच सकते हैं।

यदि आपके पास सही ज्ञान और कौशल है, चीजों को कैसे प्रस्तुत करते है सिख लेने से आप किसी भी इंटरव्यू को पास कर सकते है। ऐसा कहते है कि अपनी पहली छाप बनाने का मौका दोबारा नहीं मिलता है, इसीलिए यह निश्चित कर ले कि आप अपने आप को सकारात्मक रूप से प्रस्तुत करे और नियुक्तकर्ता पर एक चौकाने वाली अच्छी छाप बनाये। इंटरव्यू की तयारी करने के दौरान, अपने लक्ष्यों, योग्यता और अवसरों पर थोड़ा समय लेकर विचार करे। एक इंटरव्यू में सफल होने के लिए, आपको बस एक ही चीज करनी है तैयारी। इंटरव्यू के लिए जाने से पहले बहुत से सवाल मन में आते है, क्या पहनना है? क्या बोलना है? किस चीज की तैयारी करना है? यह कुछ सलहे है जिनसे आप एक अच्छे इंटरव्यू की तैयारी कर सकते है।

सर्वप्रथम, आपकी पोशाक और दिखावट: एक इंटरव्यू के लिए कैसे तैयार होना है

जब आप एक इंटरव्यू की तैयारी कर रहे होते है तो आप स्वयं को इंटरव्यू में कैसे प्रस्तुत करते है, यह एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। आप कैसे दीखते है, आपसे कैसी खुसबू आ रही है, और आप कितने आश्वस्त है, ये साडी चीजे नियुक्तकर्ता पर गहरा प्रभाव डालती है। आप कौसी पोशाक चुनते है, कौनसे एक्सेसरीज पहनते है, और कौनसा इत्र चुनते है, वे साडी चीजे जिनका आपको कोई महत्व नहीं लगता है, वास्तव में महत्व रखती है! संवारना वास्तव में महत्वपूर्ण है क्योंकि आपका सर्वश्रेष्ठ दिखना आपको सर्वश्रेष्ठ महसूस कराता है। और अच्छा महसूस होने से आपका आत्मविश्वास बढ़ता है, आत्मविश्वास ही सफलता की कुँजी है। इसीलिए, एक उत्तम इंटरव्यू पोशाक चुने और निश्चित कर ले की ये साफ और इस्त्री की हुयी है, और साथ ही इसके साथ पहनने के लिए उपयुक्त एक्सेसरीज और जूते उपलब्ध है। अपना सर्वोत्तम दिखे, लेकिन इसे औपचारिक रखे। नहीं जानते कि क्या पहनना है? सबसे महत्वपूर्ण चीज जो आपको ध्यान में रखना है वह है कि आपका पेशेवर और अच्छा दिखना है। ये कुछ सलाहें है:

पुरुषो के लिए सलाहें

हल्का इत्र लगाकर अपनी पोशाक पहने और यह सुनिश्चित कर ले कि कपडे साफ और शिकन मुक्त हो और आपने जो पहना है उसमे आपको आराम लग रहा हो।

  • औपचारिक इंटरव्यू सूट: इंटरव्यू के लिए एक औपचारिक सूट आवश्यक है, इसीलिए बुद्विमता से चयन करे। एक मैचिंग जैकेट और एक पैंट, एक शर्ट, एक टाई, मोज़े और पोशाक से मिलते जूते संभवतः सबसे अच्छा संयोजन है जो एक पुरुष पहन सकता है। पुरुषो के लिए सूट के दो सबसे अच्छे रंग है - नेवी ब्लू और स्लेटी (काले रंग के आम धारणा के विपरीत).
  • शर्ट और पैंट: यही सूट नहीं है, तो आप एक औपचारिक पैंट और शर्ट भी पहन सकते है, सफेद या सादा रंग की पोशाक

महिलाओं के लिए सलाहें

Source bp-guide.in

महिलाओं के लिए इंटरव्यू में पहनने के असीमित विकल्प है।

  • सूट:जब भी आप अनिच्छित हो, सूट एक अच्छा विकल्प है। सूट में चाहे स्कर्ट हो या पैंट, यह आप पर निर्भर करता है। एक पोशाक का चयन करे जो आप पर जांच रहा हो और गहरे रंगो का ही चयन करे। स्कर्ट लम्बाई के लिए, घुटने तक की लंबाई सबसे उपयुक्त है।

  • पारम्परिक भारतीय सूट: एक अच्छी तरह से फिट क्लासिक भारतीय सूट महिलाओ के लिए एक अच्छा विकल्प हो सकता है। फैंसी पोशाकों को नजरअंदाज करते हुए, इसे साधारण रखिये।

  • साड़ी: आप एक साधारण सूती साड़ी भी चुन सकती है क्योंकि इसमें नारी सुंदर और शांत दिखती है।

  • टाइट के साथ काली पोशाक:जिस प्रकार के इंटरव्यू के लिए आप आवेदन कर रहे हैं, उसके आधार पर टाइटस के साथ काली पोशाक एक उत्तम संयोजन है।

अपनी शारीरिक भाषा और व्यक्तित्व का ख्याल रखे

इंटरव्यू प्रक्रिया के दौरान एक सकारात्मक और अच्छी छाप बनाना महत्वपूर्ण है। एक अच्छी बॉडी लैंग्वेज आपको एक स्थायी छाप बनाने में सहायता करती है। व्यक्तित्व वह है जो आप एक व्यक्ति के रूप में है और अपने आप को कैसे प्रस्तुत करते है। आप अपने व्यक्तित्व को कुछ आदतों का पालन करके और अच्छा कर सकते है।

  • आसन
    आपके बैठने का अंदाज आपके बारे में बहुत कुछ बताता है। अपनी बरी का इंतजार करते वक़्त, शरीर के साथ एक अच्छा आसान बनाकर रखिये और कमर को सीधा रखकर सही से बैठिये। अपने चेहरे पर एक मुस्कान रखिये और आपके साथ उस कमरे में मौजूद सबसे अच्छे से पेश आएये।

  • आश्वस्त रहे
    आत्मविश्वास सबसे अच्छी चीज है जो पुरुष अपने साथ रख सकता है। सभी उत्तरो का जवाब एक डबडबी आवाज और आत्मविश्वास के साथ दीजिये। बात करते समय आंखों का संपर्क बनाए रखें और हड़बड़ये नहीं और शांत रहें।

  • इशारा
    नियुक्तकर्ता का मुस्कुराते हुए और दृढ़ निश्चय के साथ हाथ मिलाकर अभिवादन करें। बात करते हुए बहुत ज्यादा हाथ न हिलाये या चेहरे पर बहुत ज्यादा भाव न लाये। कोशिश कीजिये और जैसे आप वास्तव में है वैसे ही रहे, ज़्यादा जोर न लगाए। छोटे छोटे इशारे आपको सही ऊर्जा बनाये रखने और एक अनुकूल वातावरण बनाने में सहायता करता हैं।

  • मुस्कान
    मुस्कान एक पूरक होता है; आप कहीं भी हों, आप चाहे जो भी बोल रहे हैं, आपके चेहरे पर एक दोस्ताना मुस्कान आपके व्यक्तित्व में एक आकर्षण जोड़ देती है। यह आपको आश्वस्त दिखने और अपने आप को शांत रखने में सहायता करता है।

हलाकि ये चीजें ज्यादातर लोगों के लिए स्वाभाविक रूप से आती है, आप इनका अभ्यास अपने मित्र या परिवार के साथ कर सकते है
या आप स्वयं से आईने में बात कर सकते है। साधारण वार्तालाप का कौशल अपनी छाप बनाने में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। अपने आप से बात कीजिये, अभ्यास कीजिये और स्वयं को प्रस्तुत करने योग्य बनाइये। स्माइल, हैंडशेक और आई कॉन्टैक्ट पर विशेष ध्यान दें।

आमतौर पर पूछे जाने वाले इंटरव्यू के सवाल, जिनके लिए सदैव तैयार रहना चाहिए

इंटरव्यू के दौरान, इंटरव्यू में पूछे जाने वाले प्रत्येक प्रश्न का अंदाजा करना संभव नहीं है, लेकिन कुछ प्रशन है जिनकी तैयारी आप इंटरव्यू में बैठने से पहले कर सकते है। आपको अपने कौशल, उपलब्धियों, रुचियों, और वास्तव में उस कार्य से जो आप अपने लिए चाहते हैं, के बारे में थोड़ा समय निकलकर सोचने की आवश्यकता है। यह कुछ ऐसे प्रश्न है जो आमचार पर पूछे ही जाते है, ऐसे कुछ प्रश्न है जिनकी आपको तैयारी करनी है। ये कुछ इस प्रकार है:

  • अपने बारे में बताइये
    अपने बारे में बताइये इस सवाल का सटीक उत्तर सदैव आपके पास होना चाहिए। नियुक्तकर्ता सदैव यह प्रश्न पूछता है। अपना परिचय दीजिये, अपने कौशल, आदतों, और उपलब्धि के बारे में बताइये और उत्तर को प्रश्न के घेरे में ही रखे। इस विषय में ज्यादा बात न करे, इसे साधारण ही रखे और आप इस प्रश्न को निश्चित रूप से पास कर जायेंगे।

  • आप यह काम क्यों करना चाहते है?
    आप जिस कंपनी में इंटरव्यू दे रहे है उसके बारे में थोड़ी सी जानकारी इकट्ठी कर ले। कंपनी की वेबसाइट, ब्लॉग, और सोशल मीडिया की सहायता से उनके उत्पाद, इतिहास, सेवाएं और उनके क्लाइंटो की थोड़ी जानकारी इकट्ठी कर ले। उस कंपनी के पहलुओं और मूल्यों का उल्लेख करें जो आपको पसंद आती है और आपकी प्राथमिकताओं और कैरियर के लक्ष्यों के बारे में बताये। आप कार्यालय के माहौल, काम के आदर्श और कंपनी की रैंकिंग के बारे में भी बात कर सकते हैं।

  • हम आपको क्यों नियुक्त करे?
    नियुक्तकर्ता यह अवश्य निश्चित कर लेना चाहता है कि जिस भूमिका के लिए आपने आवेदन किया है वह आपको समझ आ गयी है। आपको इस प्रश्न का उत्तर देते हुए स्वयं को सकारात्मक और सही तरीके से प्रस्तुत करना होगा। अपने कार्य के कौशल और अनुभव के बारे में बताये जो आपको अन्य आवेदनकारियो से अलग बनाता है। नौकरी की आवश्यकताओं के अनुसार तुलना करते हुए अपने कौशल के बारे में उन्हें बताये। उन्हें बताये कि आप अपने काम को लेकर कितना भावुक और उत्साहित होते है, उन्हें बताइये कि आप इस काम के लिए अपने आप को इतना प्रस्तुत कर सकते है जितनी काम कि मांग है। उन्हें बताइये कि आप इस काम में अच्छे से फिट हो जायेंगे और टीम के लिए एक अच्छा जोड़ा सिद्ध होंगे

  • आपकी विशेषताएं क्या है?
    जब आपसे आपकी विशेषताओं के बारे में पूछा जाता है, तो ये आपके लिए आपका कौशल बताने का बेहतरीन मौका है। उन गुणों और व्यक्तित्व लक्षणों के बारे में बताये जो आपको उस भूमिका के लिए एक आदर्श विकल्प बनाता हैं जिसके लिए आप इंटरव्यू दे रहे हैं। आप अपने नेतृत्व के कौशल, समस्या को समझदारी से हल करने की क्षमता, ईमानदारी, अनुशासन, धैर्य, या मेहनती होने और अपने दृढ़निश्चय के बारे में बात कर सकते हैं।

  • आपकी कमजोरिया क्या है?
    अपने कमजोरियों के बारे में बात करते हुए, कोई ऐसे चीज जिसके लिए आपको संघर्ष करना पड़ता हैं, लेकिन आप उस पर काम करना चाहते है या काम कर रहे है, के बारे में बात करने की बजाए, अपने कमजोरियों की सूचि बताना शुरू न करे। आपकी कमजोरियों में बहुत ज्यादा ईमानदार होना, धैर्य खो देना या अधिक खतरा मोल लेना शामिल हो सकता है। आपको इसे व्यक्त करना है कि यह कुछ ऐसा है जिस पर आप काम कर रहे हैं, और आपको स्वयं भी चुनौतीया पसंद हैं।
  • आपको कितने वेतन की उम्मीद है?
    यह वार्तालाप अवश्य होने वाली है, इसलिए अच्छा यही है कि आप इसकी तैयारी पहले से कर ले। जब तक आप उस नौकरी के लिए बहुत अनुभवी न हों, तब तक अपने लिए कोई अंक निश्चित न करें। अपने लक्षित वेतन के बारे में जानकारी करे, अपनी आय बढ़ाने के विकल्पो की तैयार करें, और अपने न्यूनतम स्वीकार्य वेतन निश्चित करे और उसी अनुसार ही मांग करें।

बोनस सलाह: इसे स्वाभाविक बनाओ
••

जब आप इन प्रशनो की तैयारी कर रहे हो, यह निश्चित कर ले कि यह आपको याद नहीं करना है न ही नोटबुक में लिख लेना है। अपने आप से ये सवाल पूछे और आईने के सामने बैठकर इसका अभ्यास करे। जब आप ज़ोर से उत्तर दे, तो आपके पास एक स्पष्ट समझ और दृष्टि होनी चाहिए कि आप क्या कहने जा रहे हैं। कोशिश करें और इसे स्वाभाविक रखें। खुद के साथ ईमानदार रहिये।

अपने रिज्यूमे का अच्छे से अध्यन करे और इसे वास्तविक रखे

सदैव रिज्यूमे की एक नक़ल अपने पास रखे। एक महत्वपूर्ण चीज यह भी है कि अपने रिज्यूमे का अच्छे से अध्यन करे और आपको उसमे लिखी सभी बातो का बोध हो। आपसे सवाल करते हुए रिज्यूमे ही वह चीज है जिसे नियुक्तकर्ता पढ़ता है। इसीलिए, यह निश्चित कर ले कि वह साडी चीजे जैसे कौशल, अनुभव जो रिज्यूमे में लिखी है वो सभी सत्य हो। आपको इसके बारे में विस्तृत जानकारी देने के लिए कहा जा सकता है, आपसे उस काम के बारे या आपके अनुभव के बारे में पूछा जा सकता है जो आपने किया था और आपको इसके बारे में सुनिश्चित और आश्वस्त होना होगा। केवल आप ही जो अपने रिज्यूम से जुड़े हर प्रकार के सवाल का जवाब देने के लिए उत्तरदायी हैं।

किसी भी कार्य के योग्य होने के लिए आपमें कौशल और अनुभव होना महत्वपूर्ण है, लेकिन, साथ ही वास्तविक होना भी अत्यधिक महत्वपूर्ण है। आमतौर पर, लोग फ़ैल होते है क्युकी वे बहुत अधिक प्रयत्न करते है और वो दिखने की कोशिश करते है जो वे है ही नहीं। अपने आपको अपनाइये, अपने आप पर विश्वास रखिये और आप कामयाब होंगे। यदि आप किसी प्रश्न का उत्तर नहीं जानते है, यह माननिये है। सोचने के लिए समय लें या प्रश्न को पास करने में छोटा महसूस न करें। आपको सब पता हो इस बात की उम्मीद नहीं की जाती है, लेकिन यह उम्मीद अवश्य की जाती है की आप सत्य बोले और ईमानदार रहे। सभी प्रशनो का उत्तर ईमानदारी से, मुस्कराते हुए आत्मविश्वास के साथ दे!

इलेक्ट्रॉनिक इंटरव्यू के लिए सलाहें - टेलीफोनिक या वीडियो पर

इलेक्ट्रॉनिक इंटरव्यू फ़ोन कॉल या ऑनलाइन वीडियो कॉल पर होते है। पिछले कुछ सालो में, ऑनलाइन जॉब इंटरव्यू बहुत प्रसिद्ध हो गए है, और बहुत सी कम्पनिया विभिन्न तकनीकियों का उपयोग कर रही है इंटरव्यू लेने के लिए। इलेक्ट्रॉनिक इंटरव्यू में मांग थोड़ी ज्यादा होती है क्योकि इंटरव्यू की तैयारी करने के साथ साथ, आपको कुछ व्यवस्था करने की भी जरुरत पड़ती है। हलाकि कई लोगो के लिए फ़ोन या वीडियो कॉल पर इंटरव्यू देना आरामदायक लगता है लेकिन कई लोगो को फ़ोन या वीडियो पर मशीनो को अपन उत्तर रिकॉर्ड करवाना थोड़ा तनावपूर्ण लगता है। पहली बार ऑनलाइन इंटरव्यू दें थोड़ा भयानक लगता है लेकिन ये इतना मुश्किल नहीं है जितना ये लगता है। ये 6 सलाहें है जिनसे आप किसी भी ऑनलाइन इंटरव्यू को आसानी से पास कर सकते है।

  • टेक्नोलॉजी सबसे पहली और महत्वपूर्ण चीज है कि आप किसी भी वर्चुअल इंटरव्यू से पहले अपनी तकनीक की जांच कर ले। अपने सभी कनेक्शंस की सही से जांच कर ले और यह सुनिश्चित कर ले कि आपके पास सही सेटअप उपलब्ध है। इंटरव्यू शुरू होने से पहले सभी उपकरणों का परीक्षण कर ले।

  • वातावरण सही स्थान का चयन करे। यह सुनिश्चित कर ले कि आपके कमरे में जहां कैमरा है वहां लाइट की सही व्यवस्था और कोई ध्यान विकर्षण न हो। वातावरण साफ सुथरा और उपयुक्त होना चाहिए। साथ ही, इंटरव्यू शुरू होने से पहले अपना फ़ोन बंद कर दे।

  • पेशेवर रूप से तैयार होइए ऐसा सोचिये की यह एक आमने सामने बैठकर होने वाली इंटरव्यू है और यह ध्यान रखे कि आप उत्तम लग रहे हो। अच्छे से तैयार हो जाइये और अपना सर्वश्रेष्ठ दिखिए।

  • शारीरिक भाषा चाहते यह वर्चुअल हो या आमने सामने, शारीरिक भाषा देखीं जाती है। कमर को सीधा रखकर बैठे और सीधा कैमरे की ओर देखिये। अपनी शारीरिक भाषा का ध्यान रखे और घर की आदत को नजरअंदाज करे।

  • अपने आप को तैयार करे तैयारी ही किसी भी इंटरव्यू को पास करने की कुंजी है; तैयार होना बहुत महत्वपूर्ण है। सामान्य तौर पर पूछे जाने वाले प्रशनो का अभ्यास करें, ज़ोर से और स्पष्ट बोलें और अपनी आवाज़ में आत्मविश्वास बनाए रखें।

  • शांत रहे कुछ लोगो के लिए फ़ोन या वीडियो कॉल पर बात करना आसान होता है जबकि कुछ लोग डरते है। यदि आप घबरा रहे हैं, तो अपने बताने वाले मुख्य बातो का अभ्यास कर ले और थोड़ा समय लेकर उत्तर दे। सबसे महत्वपूर्ण, वास्तविक रहे

सारांश: बस इन चीजों का ध्यान रखे और आप पास हो जायेंगे!

आपकी पहली छाप एक इंटरव्यू में बहुत महत्व रखती है। निम्नलिखित सलाहों के साथ, आप अपना इंटरव्यू पास कर सकते है और अपने नियुक्तकर्ताओ को प्रभावित कर सकते है।

  • इंटरव्यू में देरी से न पहुंचे।
  • विनम्र और धैर्यवान बनें रहे।
  • बात करते वक़्त उनकी आँखों के साथ सम्पर्क बनाए रखे और एक मैत्रीपूर्ण मुस्कान चेहरे पर बनाये रखे।
  • रिज्यूमे की एक नक़ल और और सभी आवश्यक दस्तावेज न भूले।
  • फ़ोन पर या कमरे में मौजूद लोगो से बहुत ज्यादा जोर से बात न करे।
  • किसी भी प्रकार के अपशब्दों का उपयोग न करें या नियुक्तकर्ता से कोई भी व्यक्तिगत या अप्रासंगिक सवाल न पूछें।
  • अतिरिक्त एक्सेसरीज या मेकअप साथ न रखे। स्वाभाविक रखे।
  • परिपूर्ण और शांत रहे
From our editorial team

घबराए नहीं

अक्सर ऐसा देखा जाता है कि कई लोग इंटरव्यू देने के समय घबरा जाते हैं और इस वजह से उनका इंटरव्यू खराब हो जाता है । लेकिन आपको ऐसा नहीं करना है हो सके तो आप इंटरव्यू वाले दिन सुबह मेडिटेशन कर ले इससे आपको काफी मदद मिलेगी । हम आशा करते हैं कि हमारे इस अनुच्छेद ने आपकी मदद की होगी ।