दुबई में शॉपिंग करने को बहुत कुछ है, परन्तु क्या खरीदें और क्या नहीं वह भी बिना जेब खाली किये: आइये देखिये दुबई में १० खरीदने लायक सामान, अपने लिए और भेंट करने (२०१९)

दुबई में शॉपिंग करने को बहुत कुछ है, परन्तु क्या खरीदें और क्या नहीं वह भी बिना जेब खाली किये: आइये देखिये दुबई में १० खरीदने लायक सामान, अपने लिए और भेंट करने (२०१९)

दुबई के बारे में सोचो तो ऊंची इमारतें, इतने बड़े बड़े मॉल की दिन भर घूमो फिर भी पूरा न देख पाओ, मेहेंगी गाड़ियां, और दुनिया भर के लक्ज़री ब्रांड के चमकदार और ग्लैमरस शो-रूम। पर शकल पे मत जाओ।अगर देखने से लगता है की यह सिर्फ अमीर लोगों की शॉपिंग करने की जगह गई तोह यह बहुत बड़ी भूल होगी क्योंकि दुबई के बाज़ारों और सूक में बहुत दिलचस्प सामान मिलता है और सस्ते दामों में, और आप दाम-मोल भी कर सकते हैं। दुबई में क्या खरीदो और क्या जाने दो, उसके सबसे अच्छे मॉल और शॉपिंग सेण्टर, यह सब की सूची आपको यहाँ मिलेगी।

दुबई: खरीदारी का अनुभव

दुबई खरीदारी करने के लिए सबसे लोकप्रिय स्थान माना जाता है जहां से आपको लगभग सभी वस्तुएं खरीदारी करने के लिए मिल जाएंगे। यहां पर दुनिया के सभी अच्छे मोल आए हुए हैं। इसके अलावा यहां पर कई सारे बाजार भी आए हुए हैं। जहा से आपको पारंपरिक और आधुनिक दोनों चीजें मिल जाएंगे। यहां पर आपको कोई भी वस्तु पर अच्छा सा डिस्काउंट मिल जाएगा जो सभी को पसंद होता है। दुबई में जनवरी और फरवरी याने की ठंडीयो की मौसम खरीदारी करने के लिए सबसे अच्छी मानी जाती हैं। इसलिए इस समय के दौरान तो आपको दुबई की मुलाकात करनी ही चाहिए।

दुबई में से क्या खरीदे?

पश्मीना शॉल

दुबई में से खरीदारी करने के लिए सबसे अच्छी चीज हो तो वह है पशमीना शॉल। जो काफी कीमती भी मानी जाती है। इसे हाथों से ही बेहतरीन उन से बनाया जाता है और उन पर की गई डिजाइन उतनी आकर्षित हैं कि आप इसे एक बार देखते हैं खरीदने की इच्छा हो जाएगी। लोग इस शोल को अपने रिश्तेदार और प्रिय जनों को उपहार में देने के लिए भी खरीदते हैं। यह पशमीना शॉल की ही नकल है और उतनी ही अच्छी भी दिखती है। लेकिन यह शॉल पशमीना शॉल जितनी मुलायम नहीं होती। यदि आप इस शोल को खरीदना चाहते हो तो फिर आपको इन दोनों के बीच का अंतर मालूम होना चाहिए। इसका परीक्षण करने का एक उपाय है रिंग टेस्ट। इसके अलावा आप इसकी गंध की मदद से भी इसका परीक्षण कर सकते हो। पशमीना शॉल की गंध जले हुए बाल की जैसी आती है।

अरबी अत्तार

दुबई में से खरीदारी करने के लिए सबसे अच्छी चीज हो तो वह है पशमीना शॉल। जो काफी कीमती भी मानी जाती है। इसे हाथों से ही बेहतरीन उन से बनाया जाता है और उन पर की गई डिजाइन उतनी आकर्षित है कि आप इसे एक बार देखने से हि खरीदने की इच्छा हो जाएगी। लोग इस शोल को अपने रिश्तेदार और प्रिय जनों को उपहार में देने के लिए भी खरीदते हैं। यह पशमीना शॉल की ही नकल है और उतनी ही अच्छी भी दिखती है। लेकिन यह शॉल पशमीना शॉल जितनी मुलायम नहीं होती। यदि आप इस शोल को खरीदना चाहते हो तो फिर आपको इन दोनों के बीच का अंतर मालूम होना चाहिए।

इसका परीक्षण करने का एक उपाय है रिंग टेस्ट। इसके अलावा आप इसकी गंध की मदद से भी इसका परीक्षण कर सकते हो। पशमीना शॉल की गंध जले हुए बाल की जैसी आती है। यह एक व्यापक रूप से इस्तेमाल किए जाने वाला बहुत ही लोकप्रिय अतर हैं। इसे बनाने में कोई भी अल्कोहल का इस्तेमाल नहीं किया जाता और इसकी सुगंध काफी लंबे समय तक रहती है और काफी अच्छी भी होटी हैं। इसके अलावा इस अतर को बनाने में कोई सुगंधित द्रव्य और तेल का इस्तेमाल भी किया जाता है। ऐसी सुगंध आपको कई आराब में मिलेगी । जो यहां पर काफी लोकप्रिय है। यदि आप अत्तर की जगह सुगंधित तेल पसंद करते हो तो फिर आप वो भी यहां से खरीद सकते हो।

खजूर

दुबई अपने खजूर की विविधता के लिए पूरी दुनिया में लोकप्रिय है। खजूर ना केवल मध्य पूर्व में खाया जाता है लेकिन यह अपने स्वाद की वजह से सभी का लोकप्रिय व्यंजन है। हालांकि खजूर का स्वाद काफी मीठा होता है लेकिन फिर भी यह काफी सेहतमंद होता है। दुबई में लोग तरह-तरह से खजूर को पकाकर उसमे और भी स्वाद ले आते है। यहां पर आप चॉकलेट और शहद में लिपटे हुए खजूर खरीद सकते हो। दुबई नट्स से भरे हुए खजूर भी काफी लोकप्रिय है। आप इस खजूर को खरीदने से पहले उसका स्वाद भी चख सकते हो। यह खजूर अपने रिश्तेदारों और मित्रों को देने के लिए बिल्कुल सही उपहार होगा।

अरबी कपड़े

सभी लोगों को अलग-अलग संस्कृति के कपड़े पहनना पसंद होता है। कंदूरा एक लंबी टखने की लंबाई वाली सफेद शर्ट है जिसे अमीराती पुरुषों द्वारा पहना जाता है, जबकि महिलाएं अभय पहनती है। अभय एक लंबा कौट जैसा पहनावा होता है जैसे बहुत ही सुंदर डिजाइन के साथ शुशोभित किया जाता है। यहां पर भारतीय संस्कृति के साथ मिलने वाले बहुत ही सुंदर जूते भी आपको मिल जाएंगे। महिलाओं के लिए मिलने वाले पारंपरिक जूतियों में मोतियों और सिक्विन की डिजाइन पाई जाती है। पुरुषों के लिए मिलने वाले पारंपरिक जूते में थ्रेडवर्क पाया जाता है।

आसनों और कालीनों

पारसी कालीन बहुत ही सुंदर डिजाइन वाले होते हैं। जिसे आप अपने घर को सुशोभित करने के लिए भी इस्तेमाल कर सकते हो। यह काफी अच्छी गुणवत्ता वाले होते हैं और यदि आप इसे कोई अच्छे से दुकान से खरीद रहे हो तो फिर आपको इसके साथ गुणवत्ता की अच्छी सी गैरेंटी भी मिल जाएंगि। हालांकि उनकी कीमत थोड़ी सी अधिक होती है। यदि आपको बड़े से कारपेट को अपने साथ घर वापस ले जाने में परेशानी हो रही है तो फिर आप एक माउस कारपेट के साथ भी जा सकते हो। जो आपको कालीन दुकानों में मिल जाएंगे।

विंटेज स्मृति चिन्ह और हस्तशिल्प

यह पुराने हस्तशिल्प और स्मृति चिह्न अपने रिश्तेदारों और दोस्तों को उपहार में देने के लिए सबसे अच्छा विकल्प रहेगा। इस हस्तशिल्प को धातु या जानवरों की हड्डियों में से बनाया जाता है और पत्थरों से सजाया जाता है। यह दिखने में भी काफी पारंपरिक लगते हैं। यहां पर रेगिस्तान की रेत भरी हुई छोटी सी बोतल भी मिलती है जिसे भी आप स्मृति चिह्न के रूप में रख सकते हैं।

दुबई में से सोने की खरीदारी

दुबई में से सोना खरीदना पर्यटक और मुसाफिर के बीच काफी लोकप्रिय हैं और इसे काफी शुभ भी माना जाता है। यहां पर सोने के दाम भी काफी कम होते हैं और काफी अच्छी डिजाइन वाले आभूषण आपको मिल जाएंगे। हालांकि दुबई में सोने के दाम पर 5% टैक्स लगता है, लेकिन फिर भी इसकी कीमत काफी कम होती है। दुबई में आपको सोने की खरीदारी करते समय सोने के साथ-साथ एक सर्टिफिकेट भी मील जाएगा। जो प्रमाणित और वास्तविक सर्टिफिकेट होता है। दुबई में सोने में मिलने वाले डिजाइन भी काफी लोकप्रिय और आकर्षित होते हैं।

सौदेबाजी करना

हैगलिंग एक ऐसा कौशल है जो सोने की खरीदारी करते समय आपको आना ही चाहिए। यहां पर कोई भी दुकानदार इन वस्तुओं पर शुरुआती तौर पर अधिक ही दाम लगाते हैं। हालांकि सोने के दाम तो फिक्स ही होते हैं लेकिन फिर भी इन गहने पर जो लेबर चार्ज होता है वह फिक्स नहीं होते और यदि आप चाहें तो सौड़ेबाजी करके इन गहने के दाम को आप काम कर सकते हो। इसलिए आपको जो दाम बोले जाते हैं वही दाम ना देकर आप उसे कम कर सकते हो।

  • सौदेबाजी करना
    हैगलिंग एक ऐसा कौशल है जो सोने की खरीदारी करते समय आपको आना ही चाहिए। यहां पर कोई भी दुकानदार इन वस्तुओं पर शुरुआती तौर पर अधिक ही दाम लगाते हैं। हालांकि सोने के दाम तो फिक्स ही होते हैं लेकिन फिर भी इन गहने पर जो लेबर चार्ज होता है वह फिक्स नहीं होते और यदि आप चाहें तो सौड़ेबाजी करके इन गहने के दाम को आप काम कर सकते हो। इसलिए आपको जो दाम बोले जाते हैं वही दाम ना देकर आप उसे कम कर सकते हो।

  • अलग अलग दुकानों में जाकर देखे
    अच्छे से अच्छे सोने खरीदने के लिए हम आपको यह सुझाव देंगे कि आप ज्यादा से ज्यादा दुकान की मुलाकात ले। हर दुकान से आपको अलग-अलग डिजाइन के आभूषण मिल जाएंगे और उनके दाम भी अलग अलग होंगे। इसलिए यदि आप दुबई से सोने खरीदने के बारे में सोच रहे हैं तो फिर आपको कोई जल्दी नहीं करनी चाहिए। आपको आराम से एक-दो दिन निकालकर सभी दुकानों में जाकर अच्छे से अच्छे डिजाइन देखनी चाहिए और फिर बाद में ही सोने की खरीदी करनी चाहिए।

  • अपना पुराना सोना बेचे
    यदि आप सोना खरीदना चाहते हो और आपके पास नकदी की कमी है तो फिर आप अपना पुराना सोना बेच कर भी नया सोना खरीद सकते हो। हालांकि सभी दुकानों पर आप अपना पुराना सोना बेचकर नया सोना नहीं खरीद सकते लेकिन फिर भी कहीं सारि दुकानों पर यह विकल्प उपलब्ध है। लेकिन जब भी आप अपना पुराना सोना इन दुकानों में बेच रहे हैं तब आप इनसे सर्टिफिकेट लेना ना भूले।

  • नियम और शर्तें
    सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि आप जिस देश में भी यह सोना खरीद कर ले जा रहे हैं वहां पर सोने के नियम और शर्तें क्या है। ये नियम और शर्ते बदलते रहते हैं और हर कोई देश के लिए अलग-अलग होते हैं। भारतीय प्रवासियों के लिए दुबई में 13 से 36 पर्सेंट तक का सोने के दाम पर टैक्स लगता है। इसलिए सोना खरीदने से पहले यह सब बातों के बारे में जानकारी आपको प्राप्त होनी चाहिए।

ड्यूटी फ़्री वस्तुएं

ड्यूटी फ्री में बेचे जाने वाले सभी चीजों के आमतौर पर दुकान पर ज्यादा टैक्स लगते हैं। और कुछ चीजों के दाम भी बढ़ गए होते हैं। इसलिए आप भी अपने साथ कुछ टैक्स फ्री वस्तुओं की खरीदारी कर कर अपने साथ ले जा सकते हैं।

चॉकलेट

जब आप चॉकलेट की खरीदारी करते हैं तब इन पर कोई टैक्स नहीं लगता और यह सबकी पसंदीदा भी होती है।इसलिए आप चॉकलेट को उपहार में भी दे सकते हो। दुबई में चॉकलेट्स की कई सारी दुकानें आई हुई है। यहां पर आपको पारंपरिक, अरेबिक जैसे सभी तरह की चॉकलेट मिल जाएंगे और इसके साथ उपहार में देने के लिए आपको चॉकलेट बॉक्स भी मिल जाएंगे। यह चॉकलेट आप उपहार में देने के लिए भी खरीद सकते हो और अपने लिए भी खरीद सकते हो।

इत्र

ड्यूटी फ्री वस्तुओं में इत्र सबसे अच्छा विकल्प होगा और आपको इसकी गुणवत्ता की गैरेंटी भी मील जाती है। दुबई में से आप काफ़ी लोकप्रिय ब्रेड के इत्र खरीद सकते हो। इसलिए जब आप इत्र की खरीदारी करने के बारे में सोच रहे हैं तब अलग-अलग दुकान में जाकर पहले उनकी गंध देख ले और अपने पसंदीदा सुगंध वाले इत्र को ही खरीदें।

सिगरेट और शराब

सिगरेट और शराब पर दुनिया के अधिकांश देशों में काफी टैक्स लगता है लेकिन दुबई से आप उसे बिना टैक्स के ही खरीद सकते हो। दुबई में आपको सिगरेट और शराब की कई सारी दुकानें भी मिल जाएंगे। इसके साथ-साथ आप यहां से तंबाकू की भी खरीदारी कर सकते हैं। इसलिए आप यहां के ड्यूटी फ्री सेक्शन में जाकर बिना कोई ज्यादा खर्च किए शराब, तंबाकू और सिगरेट की खरीदारी कर सकते हो।