यहाँ हैं महिलाओ के लिए 6 पश्चिमी बिज़नेस कासुअल पोशाक जो आप पर पेशेवर लगेंगे। बिज़नेस कैजुअल ड्रेस के साथ एक्सेसरीज़ भी। (2021)

यहाँ हैं महिलाओ के लिए 6 पश्चिमी बिज़नेस कासुअल पोशाक जो आप पर पेशेवर लगेंगे। बिज़नेस कैजुअल ड्रेस के साथ एक्सेसरीज़ भी। (2021)

यदि आप भी एक व्यवसायी महिला हैं और एक पेशेवर व्यवसाय आकस्मिक पोशाक की तलाश में हैं तो यह लेख आपके लिए है। हम लेकर आए हैं महिलाओं के लिए 6 कमाल के वेस्टर्न स्टाइल के बिज़नेस कैजुअल अटायर जो उन पर बहुत अच्छे लगेंगे और आपको एक प्रोफेशनल लुक देंगे। इसके साथ ही हमने आपको 3 एसेसरीज के बारे में भी बताया है जो आपको अपनी पोशाक के साथ पहननी चाहिए। अधिक जानने के लिए अंत तक पढ़ें।

व्यापारिक कैजुअल ड्रेस कोड क्या है

एक व्यक्ति की पोशाक बहुत कुछ बया करती है विशेषकर तब जब बात कार्यालय के पोशाकों की हो। आप किस प्रकार से कपडे पहनते है, यह आपके सहकर्मियों और ग्राहकों पर एक गहरा प्रभाव छोड़ती है। यह उनमे आपके द्वारा काम को पूरी तरह से कर पाने की आपकी काबिलियत पर विश्वास स्तर को बढ़ने में सहायता करता है।

महिलाओ को तैयार होना पसंद होता है चाहे यह कार्यालय के लिए हो, एक दिन बाजार के लिए हो या किसी एक पार्टी के लिए हो। महिलाओ मे अधिकतर फैशन ट्रेंड का पालन करती है लेकिन उनमे से कुछ भ्रमित हो जाती है कि क्या और कब पहनना है। हालाँकि कपड़े पहनने और उत्तम दिखने के कई तरीके हैं लेकिन अगर आप एक कामकाजी महिला हैं तो आपको ड्रेसिंग के दौरान बहुत सी बातों पर ध्यान देने की आवश्यकता है।

यहाँ विभिन्न प्रकार की पोशाकें है जिन्हे कि कैज़ुअल से लेकर बिजनेस या कॉरपोरेट स्टाइल में काम करने के लिए पहने जाते हैं, लेकिन एक बहुत ही भ्रामक ड्रेस कोड है बिजनेस कैजुअल। महिलाये आमतौर पर फंस जाती है जब उन्हें किसी समारोह या एक बैठक के लिए बिज़नेस कैजुअल पोशाक पहनकर तैयार होने के लिए कहा जाता है । औपचारिक व्यवसायी पोशाक पहनना सरल होता है, आप सरलता से एक अच्छा कार्य सूट पहन सकते है और आप तैयार है लेकिन आपको इस बात पर बहुत विचार करना होता है कि बिज़नेस कैजुअल पहनकर तैयार कैसे होते है।

अपने कार्य स्थल को समझें

कार्यालय के लिए वेश काफी हद तक उस पर निर्भर करता है जहाँ आप काम करते हों और वहाँ का वातावरण। अलग अलग संगठनों की अपने अपने कर्मचारियों से अलग अलग नियमे होती है इसीलिए यदि आपसे व्यापारिक कैजुअल पहनकर आने के लिए कहा गया है तो, यह लेख आपकी बहुत हद तक मदद करेगा। पुरुषो के लिए यह सरल होता है, वे व्यवसायी कैजुअल के रूपों में एक कोलर्ड या पोलो शर्ट या कई स्थानों पर एक जीन्स भी पहन सकते है, लेकिन महिलाओ के लिए यह थोड़ा समस्या बन जाता है।

बिज़नेस कैजुअल औपचारिक और अनौपचारिक पोशाकों का संयोजन है जिसे आधुनिक कार्यालयों में बहुत पसंद किया जाता है। यह एक ऐसी पोशाक है जो आपको दिखने में स्मार्ट बनता है और आपको पुरे दिन आरामदायक बनाये रखता है जोकी एक औपचारिक पोशाक जैसे की एक फुल सूट नहीं कर सकता है। इसीलिए, यदि आप एक उठता, बिज़नेस कैजुअल ऑउटफिट खरीदने की सोच रहे है तो आप डीकंसट्रूक्टेड प्रोफेशनल पोशाकों के बारे में सोचिये।

आप स्टाइलिश और आत्मविश्वास से भरे दिखने के लिए फैशनेबल पैंट के साथ ड्रेस पैंट, खाकी, ब्लाउज या ब्लेज़र जैसे मिश्रित और पारंपरिक आउटफिट के साथ जा सकते हैं। आपका बिज़नेस कैजुअल पोशाक सबसे पहले दिखने में पेशेवर और दूसरा कैजुअल होना चाहिए इसीलिए बाहर पोशाकों की खरीददारी के लिए जाने से पहले अपनी कंपनी के लिए कुछ ड्रेस कोड को जान ले और देख ले की कार्यालय में लोग किस प्रकार के कपडे पहनते है और उसके बाद उन कपड़ो के संयोजन का निर्णय ले जिससे आपको एक उत्तम बिज़नेस कैजुअल पोशाक मिलेगा ।

एक बिज़नेस कैजुअल पोशाक के रूप में आप क्या पहन सकते है: याद रखने वाली सबसे महत्वपूर्ण चीजे

हलाकि महिलाओ के लिए यह पता लगाना बहुत मुश्किल है कि बिज़नेस कैजुअल के लिए क्या पहनना है, लेकिन यह तब बहुत आसान हो जाता है जब आपको सटीक पता हो कि क्या पहनना है। भारत में, पैंट के साथ एक साधारण कुर्ती, सहज रंग के सलवार और कुर्ती, और यहाँ तक की साड़ी भी बिज़नेस कैजुअल में आती है लेकिन यदि आप कार्यालय के लिए पश्चिमी पोशाक चाहते है तो आपके पास चयन करने के लिए बहुत सी अलग चीजे होती है। यह कुछ पश्चिमी पोशाके है जिन्हे आप कार्य पर पहन सकते है और एक बिज़नेस कैजुअल पोशाक में अच्छे दिख सकते है ।

विभिन्न पश्चिमी शैली की पोशाके जिन्हे आप आजमा सकते है

पेंसिल स्कर्ट, बटन डाउन शर्ट, अच्छी फिट पेंट, खाकी या ब्लेजर बिज़नेस कैजुअल पोशाक के रूप में बहुत अच्छे लगते है। साथ ही आप सिलवाया पैंट, चिनोस या चौड़े पेरो वाले पैंट भी पहन सकते है, कुछ संगठने आपको जीन्स भी पहनने दे सकती है लेकिन इसमें न तो कोई चीर होता है और न ही छेद हो। आप घुटनो तक लम्बे स्कर्ट या पोशाके भी पहन सकते है। साथ ही आपको जूतों के बारे में चिंतन करना है, जूते भी बहुत महत्व रखते है। कार्यालय के लिए स्पोर्ट जूते, बिजनेस कैजुअल के रूप में आप क्लोज्ड टो हील, लोफर्स या स्मार्ट फ्लैट्स भी पहन सकती हैं। याद रखे कि आपको सेक्विन, रिप्स, ग्राफिक डिजाइन, ग्लिटर से दूर रहना है और ऐसे टॉप्स भी नजरअंदार करनी है जिसमे आपकी क्लीवेज दिखाई देती है या जो बहुत अधिक टाइट हो। आपको एक बैकलेस भी नहीं पहनना चाहिए; आखिरकार आप दोस्तों के साथ एक रात कही घूमने के लिए नहीं बल्कि कार्यालय जाने के लिए तैयार हो रहे हैं। आप एक स्लिम कट जीन्स के साथ लैदर हाई हील पहन सकते है लेकिन आप फ्लिप फ्लॉप न पहने। जूते आपको दिखने में स्मार्ट या भोंदू भी बना सकते है, इसीलिए यह सिख लीजिये कि बिज़नेस कैजुअल के लिए किस पोशाक के साथ कौनसे जूते अच्छे लगते है।

आपके द्वारा पहने जा रहे रंगो के विषय में भी सावधान रहे

Source www.bbc.com

जब आप बिज़नेस कैजुअल पोशाक पहनकर तैयार हो रहे है तो रंग भी एक अहम् भूमिका रखते है। रंग जैसे टैन, स्लेटी, नेवी, सफेद, काले, भूरे या बेज का चयन करे। गहरे रंग आपको दिखने में अधिक फ्लाश्य बना सकते है हालांकि आप एक साधारण पोशाक के साथ एक गहरे रंग के स्कार्फ़ को पहन सकते है। आप गुलाबी रंग पहन सकते है साथ ही साथ आप इन्हे काले पैंट और कुछ एक्सेसरीज के साथ भी मिला सकते है। आप एक ही समय में आकस्मिक लेकिन पेशेवर दिखने के लिए रंगीन बैग या एक मिलान बेल्ट के साथ सभी तटस्थ पोशाक पहनने की कोशिश कर सकते हैं। हमने आपके लिए यहाँ कार्यालय के लिए बिज़नेस कैजुअल पोशाकों की कुछ सहेलियों को सूचीगत किया है जिन्हे आप पहन सकते है। आप आगे पढ़ सकते है और अपने लिए अपनी पसंद से चयन कर सकते है ।

महिलाओ के लिए 6 बिज़नेस कासुअल पोशाक: पश्चिमी शैली

स्टाइल 1: पेंसिल ट्रॉउज़र और औपचारिक लोफर के साथ बटन डाउन टॉप

एक उत्तम पेंसिल ट्रॉउज़र के साथ एक बटन डाउन टॉप पहनना बिज़नेस कैजुअल पोशाकों की शैलियों में से एक है। आप इस पोशाक के साथ औपचारिक लोफर जूते पहन सकते है। यह एक उत्तम संयोजन है क्योकि यह कार्यालय के लिए आपको आपकी इच्छानुसार एक पेशेवर लुक प्रदान करता है और आपको दिखने में स्टाइलिश भी बनाये रखता है। लोफर जूतों का एक बहुत आरामदायक जोड़ा है जो आपके पेरो को सुविधाजनक स्तिथि में रखता है जब आप कार्यालय में भागा दौड़ी करते है। ये अलग अलग स्टाइल और रंगो में आते है, और यह विभिन्न अलग अलग प्रकार के वस्त्रो के साथ अच्छा लगता है। आप निम्नलिखित पोशाकों को देख सकते है और एक उत्तम दिखने वाले बिज़नेस कैजुअल पोशाक पाने के लिए इन्हे आजमा सकते है।

स्टाइल क्वॉटेंट का यह ब्लू क्लासिक रेगुलर फिट सॉलिड कैजुअल शर्ट नील रंग का है और इसमें एक बटन डाउन कालर है जो इसे दिखने में सम्पूर्ण रूप से पेशेवर बनाता है। आप इस सुन्दर शर्ट को पार्क अवेनुए ऑफ वाइट पेंसिल स्लिम फिट ट्रॉउज़र के साथ पहन सकते है। यह पैंट बंद करने के लिए बटन और चार पॉकेट के साथ एक मध्यम रेगुलर पैंट है। इस पोशाक के साथ एक काले रंग के औपचारिक लोफर जूते बहुत अच्छे लगेंगे। कार्लटन लंदन लोफर बहुत आरामदायक होते है और इसमें आपकी अत्यधिक आराम को सुनिश्चित करने के लिए पेरो के निचे जूतों में छोटे गद्दे दिए गए है ।


आप इसे मिंत्रा.कॉम से 524 रुपए में खरीद सकते हैं

आप इसे मिंत्रा.कॉम से 2,249 रुपए में खरीद सकते हैं

आप इसे मिंत्रा.कॉम से 1,816 रुपए में खरीद सकते हैं

स्टाइल 2: पंप के साथ शीथ ड्रेस

यदि आप सोचते है कि एक ऐसी पोशाक कार्यालय पहन कर जाना जो बिज़नेस कैजुअल ड्रेसिंग कोड में नहीं आता है तो फिर से सोचिये। बिज़नेस कैजुअल पोशाक पहनने का मुख्य कारण होता है एक ही समय में पेशेवर और स्टाइलिश दिखना। गहरे रंग के बैकलेस पोशाक पहनना या चमचमाती चीजे पहनना सुझावित नहीं है, लेकिन आप एक मियान पोशाक के साथ एक सेट स्टिलेटो पंप को आसानी से पहन सकते है। यह आपको दिखने में सुन्दर और पेशेवर दोनों बनाएगा । यदि आपको ऐसी पोशाके पहनना पसंद है तो नीचे बतायी गए विकल्पों की जांच करे।

वैन हैउसेन का शीथ ड्रेस एक अर्द्ध कैजुअल पोशाक है जो हर आयु वर्ग की महिलाओ पर अच्छा लगता है और उनकी नाशपाती आकर के शरीर पर अच्छा लगता है। इसमें एक सुन्दर गोल गला हैं और यह पॉलिएस्टर से बना है। यह आपके पेट को आकर्षित बनाने के लिए एक बेल्ट के साथ आता है लेकिन एक अच्छे तरिके से। आप इसे 2,519 रुपए में लाइफस्टाइलस्टोर्स.कॉम से खरीद सकते है।

इस स्टाइलिश ड्रेस को स्टीव मैडेन गोल्ड मैटेलिक स्टिलेटो पम्पस के साथ पहनना इस पोशाक को दिखने में ओर भी अधिक आकर्षक बना देगा। जूते का ऊपरी भाग पीयू से बना है और इसकी हील 5 इंच लम्बी है। यह एक फिसलन प्रतिरोधी शीट है, इसलिए आपको अपने कार्यालय में चीजों को प्रबंधित करते हुए फिसलने के बारे में चिंता करने की आवश्यकता नहीं होगी । इसका तीखा नोक आकर जूते को सभी प्रकार के पोशाकों के साथ अच्छा लगता है। आप इसे टाटाक्लिक.कॉम से 3,999 रुपए में खरीद सकते है।

स्टाइल 3: पेंसिल स्कर्ट के साथ गोल गले वाला टॉप

एक ओर अन्य सबसे अच्छा बिज़नेस कैजुअल स्टाइल एक पेंसिल स्कर्ट के साथ गोल गले वाला टॉप पहनना है। व्यापर जगत में यह महिलाओ के बिच सबसे अधिक पसंद किये जाने वाला पोशाक है। यह सभी महिलाओ पर अच्छा लगता है और बहुत आकर्षित दीखता है। कार्य के लिए एक पेंसिल स्कर्ट पहनना कभी गलत नहीं सिद्ध होता है। ये अलग अलग लम्बाई, रंग, पैटर्न या कपड़ो में आते है। आप एक पेंसिल स्कर्ट को या तो एक गोल गले के टॉप के साथ या फिर एक अच्छे सफेद शर्ट के साथ पहन सकते है। ये बाजु हिन् टॉप के साथ अच्छे लगते है और साथ ही ब्लेजर के साथ भी अच्छे लगते है। अपने लुक को बढ़ाने के लिए आप जूतों में या तो स्ट्रैपी हील या हाई हील पहन सकते है। आप वैन हैउसेन के इस उत्तम सफेद शर्ट को आजमाकर देख सकते है। यह शुद्ध कपास से बनाया गया है और यह आपको आरामदायक रखेगा। यह शर्ट 1,599 रुपए में लाइफस्टाइलस्टोर्स.कॉम से खरीद सकते है।

Source www.ajio.com

एक उत्तम पेंसिल स्कर्ट के लिए आप इस वैन हैउसेन पनलेड पेंसिल स्कर्ट को आजमा सकते है जिसे पॉलिएस्टर, विस्कोस और स्पैन्डेक्स के संयोजन से बनाया गया है। यह 884 रुपए की कीमत पर एजिओ.कॉम पर उपलब्ध है।

स्टाइल 4: बूट लेग ट्रॉउज़र और औपचारिक बेलिस के साथ ब्लेजर

जब बात बिज़नेस कैजुअल पहनावे की आती है तो ब्लेजर सबसे अच्छा विकल्प है। ये बहुत आकर्षक दीखते है और यह आपको एक उत्तम पेशेवर लुक प्रदान करता है। यह अनेको विभिन्न शैलीयो और कपड़ो में आते है, इसीलिए आपको अपने लिए सबसे अच्छे एक का चयन करना आसान हो जायेगा। आप इन ब्लेजर को किसी भी पोशाक के साथ पहनने के लिए गहरे रंग में खरीद सकते है या आपको स्त्री जैसा रूप देने के लिए पेस्टल का चयन करे। यह गहरा गुलाबी ब्लेजर सम्पूर्ण रूप से महिलाओ के लिए सबसे अच्छा ब्लेजर है। इसमें एक उत्तम दर्जे का नौचड लपेल डिज़ाइन दिया गया है और यह सिंगल ब्रेस्टेड स्टाइल में आता है। यह बूट लेग ट्रॉउज़र या यहाँ तक की स्कर्ट के साथ भी अच्छा लगता है। आप इसे 2,799 रुपए में वेरोमोडा.इन से खरीद सकते है।

अच्छा दिखने के लिए आप इस ब्लेजर को इस पोंटे स्लिम बूटकट ट्रॉउज़र के साथ पहन सकते है। आपको गतिविधि में आजादी देने के लिए इस पेंट को लचीलेपन के साथ पोंटे कपड़े से बनाया गया है। आप इस पैंट के साथ एक उत्तम शर्ट पहन सकते है और अच्छा दिख सकते है। यह 1,499 रुपए में मार्क्सएंडस्पेंसर.इन पर उपलब्ध है।

आप इस पोशाक को इस कैटवाक हीलड फॉर्मल बेलिस के साथ पहन सकते है। इसमें वेज स्टाइल हील है जो बहुत ही आकर्षक लगता है। यह चमड़े से बनाया गया है और बहुत टिकाऊ है। आप इसे 1,596 रुपए में लाइफस्टाइलस्टोर्स.कॉम से खरीद सकते है।

स्टाइल 5: औपचारिक पेंट के साथ प्रिंटेड टॉप

Source www.ajio.com

आप आसानी से कार्य करने के लिए औपचारिक पैंट के साथ एक प्रिंटेड टॉप भी पहन सकते हैं। यह प्रिंटेड टॉप महिलाओ पर बहुत अच्छे दीखते है और उन्हें दिखने में बहुत आकर्षक बनाते है। ये फूलो से लेकर आकर्तियों तक विभिन्न डिज़ाइनो में आते है। आप इन टॉप को आसानी से स्कर्ट और पैंटो के साथ पहन सकते है। आप अपने पोशाक को बहुत आकर्षक दिखाने के लिए स्कार्फ़ का उपयोग भी कर सकती हैं। इस बंद कालर के साथ प्रिंटेड स्लिम फिट टॉप को आजमाकर देखिये। इसमें कफ्फड आस्तीन दिया गया है और यह 100% पॉलिएस्टर से बना है। यह 400 रुपए में एजीओ.कॉम पर उपलब्ध है।

इसका आकर्षक सफेद रंग आपको दिखने में बहुत सुन्दर बनाएगा और आपको एक गर्म दिन में आरामदायक बनाये रखेगा। इस टॉप को यूनाइटेड कलर्स ऑफ़ बेनेटों के एक कैजुअल पैंट के साथ पहनिये। यह पैंट एक बेल्ट के साथ आता है और यह आपको एक परिष्कृत लुक प्रदान करेगा। आप इस पोशाक को लोफर या हील के साथ पहन सकते है और इसे एक उत्तम बिज़नेस कैजुअल पोशाक में बदलिए। आप इस पैंट को 2,499 रुपए में लाइफस्टाइलस्टोर्स.कॉम से खरीद सकते है।

बिज़नेस कैजुअल पोशाक के लिए एक्सेसरीज

एक्सेसरीज आपके लुक और स्टाइल को बढ़ाने में एक अहम् भूमिका निभाते है। आपको विशेषकर कार्यालय के बिज़नेस कैजुअल पोशाकों के साथ एक्सेसरीज पहनते हुए ध्यान रखना है। ऑफिस के लिए आपको चमकीले या बोल्ड ज्वैलरी पहनने से दूर रहना चाहिए। ये कुछ एक्सेसरीज जिन्हे आप बिज़नेस कैजुअल पोशाक के साथ पहन सकते है और उत्तम दिख सकते है ।

पर्स

पर्स महिलाओ के लिए महत्वपूर्ण होता है। उन्हें पर्स को अपने साथ रखना पसंद होता हैं और उनमें से अधिकांश पर्स में सब कुछ रखती हैं। बाजार में विभिन्न प्रकार की शैलीयो में अनेको पर्स उपलब्ध है। ये विभिन्न आकर्ति, आकर और रंगो में आते है। आपको एक ऐसा पर्स खीरदने की आवश्यकता है जो दिखने में पेशेवर हो और इसीलिए आपको गुच्छो के साथ चमकीले रंगो और चमकीले संयोजन वाले पर्सो से दूर ही रहना चाहिए। आप ड्यून लंदन के इस डिनिडोर्री डि मीडियम शोल्डर बैग को आजमाकर देख सकते है। यह एक टिकाऊ बैग है और यह आप के लिए बहुत आसानी से सभी सामान रखने के लिए बहुत बड़ा है। यह टाटाक्लिक.कॉम पर 7,999 रुपए में उपलब्ध है।

साथ ही आप इस वैन हैउसेन के कैजुअल टोटे हैंडबैग को भी आजमाकर देख सकते है। यह एक पाउच के साथ आता है। यह कृत्रिम चमड़े से बनाया गया है इसलिए इसकी देखभाल करना बहुत आसान है। आप इसे शोप्पर्सस्टॉप.कॉम से 1,499 रुपए में खरीद सकते है। एक सुझाव जो डिज़ाइनर आमतौर पर देते है कि पेशेवर दिखने के लिए जुटे और पर्स को एक ही रंग का रखे। आप इसे लीजिये और देखिये ये कितना अच्छा लगता है।

स्कार्फ़

स्कार्फ़ दिखने में बहुत आकर्षक होते है और आप इन्हे अनेको विभिन्न प्रकार के पोशाको के साथ पहन सकते है चाहे यह स्कर्ट या पैंट के साथ एक टॉप हो। आप एक स्कार्फ को एक इंफिनिटी नॉट में बाँध सकते हैं या एक साधारण गाँठ भी अच्छा लगता है। ऐसे रंगो का चयन करे जो आपकी पूरी पोशाक के साथ मेल खाता हो। जब आप स्कार्फ़ पहनते है तो आभूषणों को न पहने। इस बीज प्रिंटेड स्कार्फ़ को आजमाकर देखिये जिसे आप 419 रुपए में मिंत्रा.कॉम से खरीद सकते है

Source www.zara.com

आप इस आकर्षक एनिमल प्रिंटेड स्कार्फ़ को आजमा सकते है जो ज़ारा.कॉम पर 1,890 रुपए में उपलब्ध है।

होज़री

Source www.ajio.com

यदि आपको कार्यालय के लिए स्कर्ट या ऐसे ही पोशाक पहनना पसंद है तो आपको साथ ही थोड़ा सा निवेश पेंटीहोज पर भी करना होगा। ये तटस्थ रंगो में आते है जो आपकी पोशाकों की शोभा को बढ़ा देते है। ये आपको दिखने में बहुत पेशेवर और सुन्दर बना देते है। आपको अपने साथ साफ नेल पॉलिश की एक बोतल ले जानी चाहिए और इसे स्नैग पर थपथपाएं और अपने पेंटीहोज पर चलाएं। आप मार्क्स एंड स्पेंसर के इस शीर ब्लैक स्टॉकिंग को 799 रुपए में एजीओ.कॉम से खरीद सकते है

इस न्यूड कलर्ड शीर स्टॉकिंग्स को 702 रुपए में मिंत्रा.कॉम से खरीद सकते है। .

From our editorial team

साफ-सुथरा रखें

हम आशा करते हैं कि आपने पूरा लेख पढ़ा होगा और इसे जरूर पसंद किया होगा। जब आप अपने ऑफिस जाएं तो एक अच्छा परफ्यूम लगाएं। अपने आप को और आसपास के वातावरण को हमेशा स्वच्छ और साफ रखें। बस, अब आप जाने के लिए तैयार हैं।